जलवायु

गाज़ीपुर ऊत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग में स्थित है, इसलिए गाजीपुर का वातावरण बहुत गर्म या ठंडा नहीं है। यहां सबसे ठंडा महीना दिसंबर-जनवरी है और सबसे महीना मई-जून है। गर्मियों में तापमान 5 डिग्री से 17 डिग्री सेंटीग्रेड और गर्मी में 30 डिग्री से 42 डिग्री तक रहता है। लेकिन कुछ समय में सर्दियों के तापमान में ईबे 3 डिग्री सेल्सियस और गर्मी के तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाता है। ग्रीष्मकाल में, जो मार्च से शुरू होता है और मध्य जून तक तापमान बढ़ता जा रहा है और कभी-कभी यह 45 डिग्री सी। “लू” दिन के समय जिले में फंसे, लेकिन रात सुखद और आरामदायक होती है मध्य या अंतिम जून से गर्मी उतावली होने के बाद मौसम में एक सुखद बदलाव होता है। दक्षिण-पश्चिम मानसून अग्रिम और जून-अंत के आसपास जिले को कवर करता है और बरसात का मौसम शुरू होता है जो अक्टूबर तक चलता है। दक्षिण-पश्चिम मानसून की मंदी के बाद, सर्दियों 15 अक्टूबर से राज्य पर उतर जाती है। यह फरवरी के अंत तक जारी है हालांकि रात में कॉड हवाओं को छेदने के दौरान, इस अवधि के दौरान दिन चमकदार और स्पष्ट नीले आकाश के साथ गर्म रहता है। कुछ सर्दियों की बारिश के अलावा मौसम शुष्क और मैत्रीपूर्ण रहता है।

वर्षा

जिले की वार्षिक वर्षा 800 मिमी के बीच थी और 1200 मिमी और 1 99 7 में वर्षा 1034 मिमी थी। जिले में एक वर्ष में औसतन 49-55 बरसात के दिनों (2.5 मिलीमीटर या अधिक की बारिश के साथ दिन) होते हैं।

तापमान

जिले में कोई मौसम संबंधी वेधशाला नहीं है। लेकिन भूगोल विभाग, पी.जी. में वेधशाला की मदद से। कॉलेज। मई-जून में सबसे ज्यादा महीना दैनिक दैनिक अधिकतम है अस्थायी। लगभग 41 डिग्री सेल्सियस और दैनिक न्यूनतम न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस। जनवरी सामान्यतः सबसे ठंडा माह है, जिसका मतलब दैनिक दैनिक अधिकतम तापमान है। लगभग 23 डिग्री सेल्सियस पर और लगभग 9 डिग्री सेंटीग्रेड पर दैनिक न्यूनतम मतलब। सांख्य पार्टिका 1997 के अनुसार, मैक्सम अस्थायी। 42.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान जिला का 2.0 डिग्री सेल्सियस।

आर्द्रता

जुलाई और सितंबर के दौरान सापेक्षिक आर्द्रता 70% से अधिक है। पोस्ट-मानसून और सर्दियों के मौसम के दौरान सुबह में आर्द्रता अधिक होती है। गर्मियों में, सापेक्ष आर्द्रता बहुत कम हो जाती है i.e. 25% से कम